मिताली राज को मिली इस टीम की बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज को महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में गुजरात जाइंट्स का मेंटर और सलाहकार नियुक्त किया गया है। WPL क्रिकेट की दुनिया में सबसे नया जोड़ा गया है और महिलाओं के लिए खेल में क्रांति लाने के लिए तैयार है। अदानी समूह ने अपनी खेल विकास इकाई अदानी स्पोर्ट्सलाइन के माध्यम से अनुभवी और निपुण मिताली राज को बोर्ड पर लाकर डब्ल्यूपीएल में अग्रणी भूमिका निभाई है।

एक सलाहकार और सलाहकार के रूप में, मिताली न केवल महिला क्रिकेट को बढ़ावा देगी बल्कि गुजरात में जमीनी स्तर पर खेल को विकसित करने में भी मदद करेगी। उनकी उपस्थिति और मार्गदर्शन युवा महिलाओं को क्रिकेट को एक पेशेवर करियर के रूप में मानने के लिए प्रेरणा का काम करेगा। मिताली ने एक बयान में कहा, “डब्लूपीएल का उद्घाटन सत्र महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा कदम है और अडानी समूह की भागीदारी खेल के लिए एक बड़ा बढ़ावा है। महिला क्रिकेट का तेजी से विकास हो रहा है और इस तरह की प्रेरणा युवा महिलाओं को पेशेवर रूप से क्रिकेट पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। मेरा मानना है कि कॉर्पोरेट्स की उच्च प्रभाव वाली भागीदारी अंततः भारत को और अधिक गौरव दिलाने की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करेगी। इसका प्रभाव खेल को मजबूत करने और महिला एथलीटों के अवसरों को बढ़ाने में मदद कर सकता है।”

अदानी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अदानी ने कहा, “मिताली राज युवा पीढ़ी के लिए एक आदर्श हैं और हम अपनी महिला क्रिकेट टीम को सलाह देने के लिए ऐसी प्रेरणादायक एथलीट पाकर खुश हैं।” यह पहली बार है कि अडानी समूह ने महिला क्रिकेट के क्षेत्र में प्रवेश किया है, और उनकी भागीदारी खेल के विकास और विकास की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

बीसीसीआई द्वारा लॉन्च किए गए डब्ल्यूपीएल में पांच टीमें होंगी। गुजरात जायंट्स लीग में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और कैपरी ग्लोबल के साथ शामिल होगी, जिसमें पहले तीन वर्षों में 22 मैच होंगे। WPL का पहला संस्करण मुंबई और उसके आसपास आयोजित किया जाएगा।

बीसीसीआई ने डब्ल्यूपीएल सीजन 2023-2027 के टाइटल स्पॉन्सरशिप अधिकारों के लिए प्रतिष्ठित संगठनों से बोलियां भी आमंत्रित की हैं। यह कंपनियों के लिए खेल में निवेश करने और भारत में महिला क्रिकेट के विकास का समर्थन करने का एक अवसर है। कुल मिलाकर, महिला प्रीमियर लीग महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा कदम है और अडानी समूह की भागीदारी और मिताली राज की सलाह से भारत को और अधिक गौरव दिलाने और महिला एथलीटों के लिए अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment